जानिए एयर इंडिया ने 2019 में कितना मुनाफा कमाया : घाटे से उबर सकती है एयर इंडिया

पिछले वित्तीय वर्ष में एयर इंडिया की उड़ानों में इजाफा हुआ है. अंतरराष्ट्रीय  उड़ानों में एयर इंडिया ने जबरदस्त 20 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की है. कई सालों से घाटा दर्ज करा रही एयर लाइंस ने 2019 में 2,856 करोड़ का मुनाफा कमाया है.

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक एयर इंडिया दो सालों में काफी बेहतर प्रदर्शन करने लगी है. 20 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इजाफे की वजह से एयर इंडिया को लगभग 2856 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है.

जबकि 2018 में एयरलाइंस को 5,149 करोड़ का नुकसान हुआ था. अधिकारियों का कहना है कि 2019 में एयर इंडिया ने लगभग 18,985 करोड़ रुपए का कारोबार किया.

एयर इंडिया के पास फिलहाल 22,000 करोड़ रुपए की भारी भरकम कर्ज है. केंद्र सरकार ने 2018 में पहली बार एयर इंडिया के 76 प्रतिशत स्टेक बेचने का फैसला किया था. लेकिन इस बार सरकार ने एयर इंडिया के पूरे 100 फीसदी स्टेक बेचने के लिए आवेदन मंगाए हैं. लेकिन अभी तक कोई खरीददार नहीं मिल पाया है.

 

जेट एयरवेज के बंद होने का हुआ फायदा:
जानकारो का कहना है कि पिछले साल जेट एयरवेज Jet Airways के बंद होने का सीधा फायदा एयर इंडिया को हुआ है. अप्रैल, 2019 में जेट एयरवेज के सभी उड़ाने बंद होने के बाद भारत में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय उड़ाने एयर इंडिया ने भरी. अमेरिका, लंदन, पेरिस समेत 45 अंतरराष्ट्रीय रूट्स में एयर इंडिया को फायदा मिला. एक दूसरा कारण ये भी है कि ज्यादातर भारतीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए हिंदुस्तानी एयरलाइंस पर ही भरोसा करते हैं.

Recommended For You

About the Author: new

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *