कौन हैं वो इंड‍ियन सिंगर जिसका गाना बराक ओबामा को आया पसंद: ओबामा की पसंदीदा लिस्ट में हुआ शामिल

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के इस साल के फेवरेट सॉन्ग्स की लिस्ट में जयपुर के सिंगर प्रतीक कुहाड़ का भी एक सॉन्ग मौजूद है. बराक ने जैसे ही ये लिस्ट जारी की, कई भारतीय फैंस के बीच खुशी की लहर दौड़ गई. जानते हैं इस सिंगर के बारे में.

प्रतीक और उनके फैंस इस लिस्ट में ‘कोल्ड मेस’ नाम के गाने को देखकर काफी उत्साहित नजर आए. प्रतीक ने बराक को शुक्रिया भी अदा किया. जानते हैं इस सिंगर के बारे में.

प्रतीक कुहाड़ का जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ था. उनकी दो बहनें हैं. उन्होंने दसवीं क्लास में 16 साल की उम्र में गिटार बजाना सीखा था और इसके कुछ सालों बाद कॉलेज के फर्स्ट इयर में वे सॉन्गराइटिंग भी करने लगे थे. उन्होंने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई महाराजा सवाईं मान सिंह विद्यालय से पूरा किया और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से मैथ्स और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की. वे इसके बाद म्यूजिक में फुल टाइम करियर बनाने के लिए दिल्ली आ गए थे.

प्रतीक ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वे म्यूजिक नहीं बना रहे होते हैं तो वे साइंस और टेक्नोलॉजी में हो रही इनोवेशन्स के बारे में पढ़ते हैं. इसके अलावा उन्हें फिक्शन और नॉन फिक्शन उपन्यास पढ़ना भी पसंद है.

इसके अलावा वे रनिंग, स्वीमिंग और फिल्मों के भी शौकीन है. उन्हें अपनी फैमिली के साथ समय बिताना भी अच्छा लगता है और वे ट्रैवलिंग के भी शौकीन है. वे अपनी एल्बम्स के अलावा फिल्म बार बार देखो के एक सॉन्ग के लिए गाना लिख चुके हैं और इसे गा भी चुके हैं.

प्रतीक ने ‘कारवां’ (2018), ‘गुड़गांव’ (2016) और ‘बार-बार देखो’ (2016) जैसी फिल्मों में बतौर प्लेबैक सिंगर गाया है. प्रतीक सॉन्ग राइटर भी हैं. उन्होंने इन मूवीज के अलावा ‘लस्ट स्टोरीज’ का गाना भी लिखा है. ‘कारवां’ का एक गाना उन्होंने कंपोज भी किया था. अब तक उनकी चार एल्बम रिलीज हो चुकी हैं. ‘रात राज़ी’, ‘इन टोकन्स एंड चार्म्स’ (2015), ‘इन टोकन्स एंड चार्म्स डीलक्स एडिशन’ (2015) और ‘कोल्ड/मेस’ (2018). उनका सबसे ज्यादा पॉपुलर अल्बम ‘कोल्ड मेस’ ही था, जिसे बराक ओबामा ने अपना फेवरेट बताया है. इस सॉन्ग के वीडियो में जिम सर्भ और ज़ोया हुसैन थे.

प्रतीक एक गायक के साथ ही साथ सॉन्ग राइटर हैं. वे अब तक चार एल्बम रिलीज कर चुके हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा सुर्खियां अपनी उसी एल्बम से बटोरी हैं जिस सॉन्ग को बराक ने अपना फेवरेट बताया है.

About the Author: new

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *